Site icon Monday Morning News Network

मैथन डैम से एक लाख बीस हजार, पंचेत डैम से चालीस हजार एकड़ फिट छोड़ा गया पानी

maithan dem

ख़तरे के निशान से  पाँच फिट नीचे

मैथन डैम से एक लाख बीस हजार, पंचेत डैम से चालीस हजार एकड़ फिट छोड़ा गया।  पानी मैथन डैम ख़तरे के निशान से पाँच फिट , पंचेत डैम छह फिट नीचे

भारी बारिश के कारण मैथन एवं पंचेत डैम के ऊपरी भाग से आ रहे भारी मात्रा में पानी के कारण मैथन डैम का जलस्तर 490.5 जबकि पंचेत डैम का जलस्तर 419.32 फीट तक पहुँचा गया है।

मैथन डैम ख़तरे के निशान से से लगभग पाँच फिट नीचे जबकि पंचेत डैम सिर्फ छह फिट नीचे है, मैथन डैम जल छोड़ने के लिए कुल 12 गेट में 8 गेट खोल दिया गया है । मैथन डैम से रविवार की शाम 4:00 बजे एक लाख बीस हजार एकड़ फिट पानी छोड़ा जा रहा है । जबकि पंचेत डैम से चालीस हजार एकड़ फिट पानी छोड़ा जा रहा है ।

मैथन डैम में  पानी के उफान  को  देखते लोग


लगातार हो रही बारिश के  कारण डैम  में बढ़  रहा है  जलस्तर

मैथन डैम  में प्रति घंटा 1 लाख 54 हजार एकड़ फिट जल जमाव हो रहा है । पंचेत डैम में प्रति घंटा 1 लाख 15 हजार एकड़ फिट जल जमाव हो रहा है । ऐसे में जल जमाव के मुकाबले जल निष्कासित बहुत कम है । किन्तु ख़तरे के निशान तक जल पहुँचते ही भारी पैमाने पर जल छोड़ने की योजना है । जिससे पश्चिम बंगाल के दामोदर तटीय क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है । हालाँकि सूत्रों की माने तो मैथन तथा पंचेत डैम के ऊपरी भाग झारखण्ड के धनबाद, गिरिडीह, हजारीबाग, जामताड़ा तथा देवघर जिला में अत्यधिक बारिश होने से हालात और भी भयावह हो सकती है ।

दोनों ही डैम से पानी खुलने के कारण पश्चिम बंगाल के निचले इलाके में प्रति घंटा 1 लाख 60 हजार जल प्रवाहित हो रही है । इधर प्रशासन ने मैथन डैम के निचले इलाके एवं जामताड़ा के ऊपरी भाग में अलर्ट जारी किया है । जल नियंत्रण की स्थिति पर केंद्रीय जल आयोग एवं डीवीसी के एमआरओ विभाग की टीम नजर बनाए हुए हैं। मैथन डैम का खतरा निशान495जबकि पंचेत डैम का खतरा निशान 425 है ।

वीडियो देखें

Last updated: अक्टूबर 1st, 2019 by Guljar Khan