आसनसोल–बर्द्धमान मेमू सेवा के पूरे हुये पच्चीस वर्ष , रजत जयंती के अवसर पर सुवि‍धा संपन्‍न एक नई मेमू रेक का शुभारंभ

आसनसोल – बर्द्धमान मेमू सेवा आरंभ होने के रजत जयंती के अवसर पर आज 11.07.2019 को आसनसोल स्‍टेशन से एक नई मेमू रेक नं.198300+198209+198299का शुभारंभ कि‍या गया। भारी संख्‍या में यात्रा करने वाले यात्रि‍यों को अधि‍क आराम एवं सुखद अनुभूति‍ उपलब्‍ध कराने की बात को ध्यान में रखते हुए पैसेंजर रेक में प्रि‍मि‍यम सुवि‍धाएं उपलब्‍ध कराई गई है।

इस रेक के सभी नौ ट्रैलर कोचों में अंदर और बाहर रंगीन विनाइल स्टिकर से सुसज्‍जि‍त स्वच्छ आकर्षक माहौल युक्‍त बायो-टॉयलेट,फर्श पर ड्यूरो वाइप रबर मैट, स्टील मग, साबुन स्टैंड और तरल साबुन उपलब्‍ध कराए गए हैं।

आकर्षक नया रूप देने के लि‍ए महि‍ला कोचों में भीतर ओर की दीवारों पर आसनसोल मंडल की रेलवे वि‍रासत भवनों के फोटोजेनि‍क और सजावटी दृश्‍यों की पेंटिंग की गई है।

महि‍ला यात्रि‍यों को यात्रा के दौरान घरेलू माहौल का अहसास कराने के उद्देश्‍य से महि‍ला कोचों में इंटेरि‍यर दीवारों पर आसनसोल फोटोजेनि‍क और सजावटी दृश्‍यों की पेंटिंग की गई है। दृश्‍यता की दूरी को बढ़ाने हेतु एलईडी युक्‍त गंतव्‍य बोर्ड लगाए गए हैं।

12 कोचों में छह मोबाइल चार्जिंग पॉइन्‍ट्स लगाए गए है। सभी कोचों में यात्रि‍यों के लि‍ए आरामदायक गद्देदार सीट उपलब्‍ध कराए गए हैं। कम ऊर्जा खपत के साथ बेहतर दृश्‍यता हेतु2 X20 वॉट फ्लोरसेंट ट्यूब लाइट के बदले एलईडी आधारि‍त एनर्जी एफि‍शि‍एंट 18 वाट ट्यूब लाइटें लगाई गई हैं।

खींचने की क्षमता और फेरा बढ़ाने तथा अनुरक्षण लागत कम करने के लि‍ए मेसर्स -भेल(4601)के स्‍लीव सस्‍पेन्‍शन टाइप 167KW ट्रैक्‍शन मोटर के स्‍थान पर 210 KW (भेल का4303बीवाई एवं सीजी काC-1005) एमएस यूटाइप एचएचपी ट्रैक्‍शन मोटर लगाया गया है।

मोटरमैन द्वारा सहज परि‍चालन के लि‍ए उन्‍नत क्रू अनुकूल ड्राइविंग कैब उपलब्‍ध कराया गया है। मेमू सेवा की वि‍श्‍वसनीयता में सुधार हेतु इंडि‍केशन-सह युक्‍त उन्‍नत पार्किंग ब्रेक प्रणाली की व्‍यवस्‍था की गई है।

Last updated: जुलाई 12th, 2019 by News-Desk Asansol

Subscribe Our YouTube Channel for instant Video News Uploaded

आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।