Site icon Monday Morning News Network

गायों में फैल रही है यह ला-ईलाज बीमारी , सावधानी ही एकमात्र उपाय

संक्रमण से गाय के शरीर में कई फफोले हो गए है और कुछ में घाव बन गए हैं ।

लोयाबाद-गायों में फैल रही अज्ञात बीमारी से लोयाबाद क्षेत्र के पशु मालिक परेशान हो गए हैं । हजारों रुपये के दवा कराने के बावजूद बीमारी में सुधार नहीं आ रहा है। लोयाबाद दुर्गा मंदिर निवासी रवि चौबे, बाँसजोड़ा निवासी उपेन्द्र यादव, मनोज कुमार आदि लोगों की गायें इस गंभीर बीमारी से ग्रसित है ।

उन्होंने बताया कि कुछ माह से गायोंं में यह बीमारी फैली है, इसके पहले आजतक ऐसी बीमारी नहीं थी। हम करीब 20 वर्षों से ज्यादा से गाय पाल रहे हैं परंतु आजतक ऐसी बीमारी नहीं हुई थी। अभी तक बीमारी ठीक करने को लेकर हजारों रुपये दवाओं में लगा चुके हैं परंतु बीमारी जल्द ठीक होने का नाम नहीं ले रही है ।

पशु चिकित्सक ने बताया ला-इलाज़

इस बीमारी में गाय के शरीर पर जगह-जगह फोड़े जैसा निकल जाता है और उसके बाद उस पर घाव उत्पन्न हो जाता है । इस संबंध में पशु चिकित्सक केन्दुआडीह डाॅक्टर संजय कुमार सिंह से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि यह लंपी जैसी त्वचा की नई बीमारी है । इस बीमारी का अब तक कोई टीका नहीं निकला है । यह इंफेंक्सन की वजह से होता है । अगर बीमारी ज्यादा बढ़ जाए तो घाव हो जाता है जिससे जान जाने का खतरा भी होता है । इससे रोकथाम की अब तक सटीक दवा या इंजेक्शन नहीं आया है ।इससे सावधानी बरतने के लिए शुरूआती स्टेज में ही बीमारी देखने के बाद फौरन पशु चिकित्सक से संपर्क करें ।

Last updated: नवम्बर 30th, 2019 by Pappu Ahmad