शांति भंग करने वालों पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी -एसपी राम निवास यादव

उपायुक्त राम निवास यादव की अध्यक्षता में दुर्गा पूजा के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारण हेतु एक बैठक शुक्रवार को आयोजित की गयी।

दुर्गा पूजा के दौरान विधि-व्यवस्था के संधारण हेतु जिला प्रशासन एवं पुलिस के पदाधिकारियों के साथ बैठक में उपायुक्त ने दुर्गा पूजा को लेकर सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन कराते हुए भीड़-भाड़ नहीं लगाने, अपराध पर निगरानी रखने, लॉ एण्ड ऑर्डर का विशेष ध्यान देने का निर्देश संबंधित विभाग को दिया। उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर इस वर्ष पूजा का आयोजन धार्मिक रीति रिवाजों के निर्वहन को लेकर किया जा रहा है, ऐसे में आम लोगों की भागीदारी बेहद कम होनी चाहिए।

पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा दुर्गा पूजा के दौरान महिलाओं के प्रति सजग होने की ज़रूरत है। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वह वैसे स्थानों को चिन्हित करें जहाँ पूर्व में छेड़छाड़ की घटनाएं हुई हैं या होने की संभावनाएं हैं। उन क्षेत्रों में पेट्रोलिंग दुरुस्त कराएं एवं नियमित रूप से निगरानी रखें।

उन्होंने कहा किसी भी असामाजिक तत्वों को जमा होने न दें एवं किसी भी प्रकार की शांति भंग करने वालों पर आवश्यक कार्यवाही करें।

बैठक में उपायुक्त यादव ने राज्य सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराने का निर्देश दिया। साथ ही बताया कि उक्त दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने पर संबंधित दुर्गापूजा पंडाल के अध्यक्ष/सचिव के विरूद्ध सुसंगत धाराओं के तहत् विधि सम्मत कार्यवाही किया जाएगा।

उन्होंने पूजा कमिटी के अध्यक्ष एवं सचिव को कहा कि पंडाल में कतार बद्ध होने की व्यवस्था करेंगे, जबकि बुजुर्ग, बच्चे व बीमार लोगों को पंडाल आने की अनुमति नहीं दी गई है। किसी भी सोसायटी या सार्वजनिक स्थानों में किसी तरह के धार्मिक/सांस्कृतिक आयोजन की अनुमति भी नहीं दी गई।

पुलिस अधीक्षक अनुरंजन किस्पोट्टा ने कहा कि सभी पुलिस पदाधिकारी सोशल मीडिया की निगरानी करते रहेंगे। कई बार ऐसा देखा जाता है कि सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रामक खबरें फैलती हैं तथा सौहार्द बिगड़ने का खतरा बना रहता है। ऐसे में जरूरी है कि सभी पुलिस पदाधिकारी सोशल मीडिया पर अपनी नजर बनाए रखेंगे, एवं किसी भी प्रकार के अफवाहों का तत्काल खंडन करते हुए संबंधित व्यक्ति पर कार्यवाही करेंगे।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी थाना प्रभारी सभी पूजा पंडालों का निरीक्षण सुनिश्चित करेंगे, साथ ही पूजा पंडाल के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे। साथ ही पंडाल के बाहर थर्मल स्कैनर, सैनिटाइजर तथा अन्य सुरक्षात्मक उपायों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिया गया। वहीं सभी थाना प्रभारी को निदेशित किया गया कि पंडाल वैसे जगह में बनाने की अनुमति दें जहाँ दमकल एवं एंबुलेंस की सीधी पहुँच सुनिश्चित हो सके।

बैठक में अग्निशामक विभाग का नंबर भी जारी किया गया,ताकि किसी आपातकालीन स्थिति से निपटा जा सके।
📞9304953446
📞9262993425

Last updated: अक्टूबर 23rd, 2020 by Sanjay Kumar Dheeraj
Sanjay Kumar Dheeraj Sanjay Kumar Dheeraj
Correspondent, Sahibganj (Jharkhand)
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।