Site icon Monday Morning News Network

सामाजिक सुरक्षा योजना, सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्योग के लिए जागरूकता शिविर

सालानपुर । पश्चिम बर्द्धमान जिला मुख्यालय के तत्वाधान में मंगलवार को सालानपुर पंचायत समिति के सहयोग से सालानपुर ब्लॉक सभागार में एक दिवसीय सामाजिक सुरक्षा योजना एवं सूक्ष्म,लघु और मध्यमउद्योग के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया । आयोजन में मुख्य रूप से पश्चिम बर्द्धमान जिला परिषद्(शिल्प-विद्युत) विभागाध्यक्ष मो० अरमान, पंचायत समिति सभापति फाल्गुनी कर्मकार घासी,सालानपुर बीडीओ तपन सरकार एवं जिला एसएसवाई एवं एमएसएमइ अधिकारी मुख्य रूप से उपस्थित थे ।

सामाजिक सुरक्षा योजना से असंगठित और ठेका श्रमिकों को होगा लाभ

आयोजन में सर्व प्रथम सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत असंगठित एवं संगठित मजदूर को मिलने वाली लाभ की वितरित जानकारी दी गयी । सहायक श्रमिक निरीक्षक नविन कुंडू ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत निर्माण श्रमिक, परिवहन श्रमिक, रिक्शा ठेला चालक समेत अन्य प्रकार के मजदूर भविष्य निधि के लिए आवेदन कर सकते है ।

प्रतिमाह 25 रुपये आप जमा करेंगे , 30 रुपये सरकार जमा करेगी

आवेदनकर्ता का मासिक आय 6 हजार 500 रुपये से कम होनी चाहिये, जिन्हें प्रतिमाह 25 रुपये जमा करना होगा जिसमें साथ-साथ सरकार भी आपको 30 रुपये देगी । कुल जमा राशि के ऊपर सरकार आपको सूद देगी । उन्होंने बताया कि आवेदनकर्ता मुख्य रूप से पश्चिम बंगाल का नागरिक एवं उम्र 18 से 60 के बीच होनी चाहिए ।

इलाज के लिए 60 हजार और मृत्यु पर दो लाख का मुआवजा

इस योजना से सरकार आपके दो संतान को पढ़ाई लिखाई में भी सहयोग करेगी । साथ ही इलाज के लिए 20 हजार से 60 हजार की धनराशी की सुविधा दी जाएगी । लाभुक की किसी भी प्रकार की दुर्घटना में मृत्यु पर आश्रित परिवार को दो लाख मुआवजा दिया जायेगा । निर्माण श्रमिक और परिवहन श्रमिक को 60 वर्ष के बाद पेंशन योजना का भी लाभ मिलेगा ।

पत्रकार भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं

उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ पत्रकार भी ले सकते है, जिनकी मासिक आय 6500 के नीचे है । इसके लिए जिला एसएसवाई कार्यालय एवं ब्लॉक स्तर पर आईएमडब्लू अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है ।

एमएसएमइ जिला मुख्यालय दुर्गापुर के अधिकारियोंं ने कहालघु और मध्यमउद्योग के लिए 25 लाख से 10 करोड़ तक सहज लोंन, उद्योग के लिए लेंड कोन्वेर्शन, म्यूटेशन, बिजली, लाईसेंस, प्रोजेक्ट रिपोर्ट समेत अन्य सहायता के लिए सहज उपलब्ध है ।

जिला परिषद विभागाध्यक्ष ने कहा माईक्रो,स्माल एवं मीडियम उद्योग के लिए सरकार आपके साथ सहयोग के लिए खड़ी है । इस योजना के तहत शिक्षित बेरोजगार युवक अपना स्वयं का उद्योग लगाकर जीविकोपार्जन कर सकता है । उन्होंने कहा कि पश्चिम बर्द्धमान जिला परिषद की ओर से पूरा जिला भर में जागरूकता अभियान की शुरूआत किया जा रहा है । इसके लिए भी ऑनलाइन आवेदन तथा डीआईसी एवं जिला परिषद् (खुदरा शिल्प एवं विद्युत) कार्यालय से संपर्क कर आप स्वयं इंडस्ट्री का मालिक बन सकते है ।

मौके पर जिला परिषद् सदस्य कैलाशपति मंडल, भोला सिंह, उपसभापति विद्दुत मिश्रा, समिति सदस्य पाम्पा घोष, रूपनारायणपुर पंचायत प्रधान रानू रॉय समेत सालानपुर ब्लॉक अंतर्गत 11 पंचायत के विभिन्न लोग उपस्थित थे ।

Last updated: जनवरी 15th, 2020 by Guljar Khan