गोल्डन दिला कर हड़प लेना चाहते थे पूरा पैसा, एचएमएस के प्रयास से वापस मिली नौकरी

सूदखोर ने चुपके से दिला दी थी गोल्डन सेवानिवृति

ईसीएल के कोलियारियों में सूदखोरों का जाल किस तरह फैला है और इसमें ईसीएल अधिकारियों की कितनी मिली भगत है इसका ताजा उदाहरण खुट्टाडीह कोलियरी का मजदूर सुरेश दास है जो सूदखोर के चंगुल में इस तरह फंस चुका था कि सूदखोरों ने ईसीएल अधिकारियों की मिलीभगत से उसे अपनी नौकरी से गोल्डन करा कर पूरा पैसा हड़प लेने की पूरी तैयारी कर चुके थे और सुरेश दास को इसकी भनक भी नहीं लगी थी । ऐन मौके पर किसी तरह सुरेश दास को इसकी भनक लग गयी और तुरंत वे एरिया कार्यालय पहुँचे एवं अपना गोल्डन सेवानिवृति को निरस्त करने के लिए आवेदन दिया समझदारी दिखाते उन्होंने आवेदन की प्रतिलिप पर हस्ताक्षर करा लिया ।

हिन्द मजदूर सभा के प्रयास से नौकरी वापस मिली

यही प्रतिलिपि उनका तारनहार बना और हिन्द मजदूर सभा(एचएमएस)के महामंत्री एसके पांडेय की मदद से उन्हें अपनी नौकरी वापस मिली । उसी पत्र के माध्यम बनाकर एचएमएस के महामंत्री एसके पाण्डेय ने उच्च न्यायलय में मुकदमा दायर किया जिस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने अपने आदेश संख्या w p9684(w)2018 देते हुए ईसीएल मुख्यालय को श्रमिक को रिज्वाईन करने का आदेश जारी किया ।

सूदखोर पूरा वेतन हड़प लेते थे

श्रमिक सुरेश दास ने बताया कि उक्त सूदखोर से कुछ पैसा लिया था लेकिन पूरा पैसा देने के बाद भी सूदखोर का शोषण जारी रहा । मेरा पासबुक और एटीएम लेकर सूदखोर वेतन का पैसा उठाता रहा । जब उससे पूछा जाता तो कहता कि ड्यूटी नागा था इसलिये पूरा वेतन नहीं मिला है । कुछ दिनों तक वेतन का भी पूरा पैसा लिया और उसके बाद गोल्डन कराकर पूरा पैसा लेने का प्रयास किया । मैंने थाना में प्रथमिकी भी दर्ज कराई तो पुलिस ने आवश्यक करवाई किया और केस करने के बाद मेरे पक्ष में न्ययालय ने निर्णय दिया उसके बाद मैं फिर नौकरी ज्वाइन कर पाया हूँ ।

ईसीएल का यह पहला मामला है

मजदूर संगठन हिन्द मजदूर सभा(एचएमएस)के महामंत्री एसके पांडेय ने उच्च न्यायलय से न्याय दिलाकर रिज्वाईन कराकर एक मिसाल कायम किया है । और यह पूरे ईसीएल में पहला मामला है जब किसी को गोल्डन सेवानिवृति दे दी गयी हो और दुबारा उसे रद्द करके नौकरी पुनर्बहाल हुयी हो ।

यहाँ बता दें कि भोले-भाले कोलकर्मियों को अभी भी कुछ सूदखोर अपने चंगुल में फंसा कर बैंक के मिलीभगत से जहाँ उसका वेतन का पूरा पैसा उठा लेते है तो वहीं कोलियरी में कार्मिक विभाग से मिलकर बैंक से लोन लेकर पैसा हड़प लेते हैं और गोल्डन कराकर उसका पैसा भी हड़प लेते हैं।हिन्द मजदूर सभा(एचएमएस)के महामंत्री एसके पांडेय ने कहा कि हिन्द मजदूर सभा हमेशा से ही मजदूरों से साथ हर परिस्थिति में खड़ा है। साथ ही उन्होंने मजदूरों को सूदखोरों से सावधान रहने के लिए कहा ।

Subscribe Our Channel

Last updated: नवम्बर 5th, 2018 by Pandaweshwar Correspondent

  • ताजा अपडेट
    विज्ञापन
  • ट्रेंडिंग
    ✉ mail us(mobile number compulsory) : mondaymorning.editor@gmail.com