Site icon Monday Morning News Network

ईवीएम मशीन की दी जानकारी, बटन दबाते ही निकलेगी पर्ची

वीवीपीएटी, ईवीएम जागरूकता कार्यक्रम गुरुवार को सीतारामपुर स्थित टाइगर इंस्टीच्युट प्रांगण में किया गया। जिसमें सीतारामपुर गाँधी नगर के कुल्टी विधानसभा 282 एवं बूथ संख्या 23, 24, 26 के लोगों को ईवीएम के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान सेक्टर ऑफिसर सुब्रत दत्त, सुबिकस घोष ने लोगों को मतदान के दौरान व्यवहार होने वाली ईवीएम मशीन के बारे में जानकारी दी।

मौके पर बीएलओ रीना दास बर्मन, माधुरी घोष स्थानीय युवा तृणमूल नेता टिंकू वर्मा, इम्तियाज खान समेत काफी संख्या में लोग उपस्थित थे। स्थानीय युवा तृणमूल नेता टिंकू वर्मा ने बताया कि इस बार चुनाव आयोग स्वच्छ मतदान करने को लेकर तत्पर दिख रहा है। जिसके चलते लोगों को ईवीएम के बारे में जानकारी दी जा रही है, क्योंकि मतदान के समय ईवीएम मशीन काफी मायने रखता है।

उन्होंने कहा कि आज अधिकारियों द्वारा बताया गया कि ईवीएम मशीन में पंद्रह बटन राजनीतिक पार्टियो का तथा एक बटन नोटा का होगा, मतदाता जैसे ही किसी बटन को दबाएगा, तो उसके साथ ही उस सिंबल का एक पर्ची बाहर निकलेगा, हालांकि वह पर्ची मतदाता ग्रहण नहीं कर पाएंगे,क्योंकि पर्ची एक शीशेनुमा बॉक्स में गिरेगा,

लेकिन मतदाता यह देख पाएंगे कि उसने जिस बटन को दबाया था, वह सही था कि नहीं। साथ ही इस प्रक्रिया से यदि कुछ समस्या होने पर पर्ची द्वारा भी मतगणना की जा सकेगी। वर्मा ने कहा कि चुनाव आयोग इसबार काफी बेहतर और पुख्ता इंतेजाम कर रही है, जिससे उम्मीद की जा सकती है कि इसबार स्वच्छ और निरपक्ष मतदान होंगे।

Last updated: जनवरी 31st, 2019 by News Desk