रक्तदान में अहम भूमिका निभा रहा है पश्चिम बंगाल-सिक्किम प्रांत मारवाड़ी युवा मंच

आसनसोल निवासी पश्चिम बंगाल-सिक्किम प्रांत मारवाड़ी युवा मंच के रक्तदान संयोजक अंकित अग्रवाल ने एक विशेष भेंटवार्ता में बताया कि पश्चिम बंगाल-सिक्किम प्रांत मारवाड़ी युवा मंच हमेशा से ही रक्तदान करने एवं रक्तदान करने के लिए जागरूकता फैलाने का काम करता रहा है। बीते एक साल में करीब 3500 रक्तदान इस मंच के माध्यम से करवाया जा चुका है। 9 सितंबर 2018 को सिलीगुड़ी में शाखा द्वारा 1 दिन के रक्तदान कैंप में 722 यूनिट रक्त संग्रह किया गया इसके लिए उन्होंने सिलीगुड़ी सेवक शाखा का विशेष आभार और धन्यवाद ज्ञापन किया।

व्हाट्सऐप ग्रुप के माध्यम से फैला रहे हैं जागरूकता

उन्होंने बताया कि 16 सितंबर 2018 को  उन्हें दोनों प्रांत का रक्त संयोजक बनाया गया , साथ ही  विपुुुल  शर्मा    जी को अध्यक्ष और मोहित अग्रवाल जी को प्रांतीय महामंत्री की जिम्मेदारी दी गयी। उन्होंने कहा कि प्रांतीय रक्त संयोजक का भार मिलने के तुरंत बाद उन्होंने सर्वप्रथम सोशल मीडिया को लेकर एक नई पहल पश्चिम बंगाल-सिक्किम प्रांत में शुरूआत की . उन्होंने व्हाट्सएप ब्लड ग्रुप का निर्माण सभी शाखाओं में करवाई और उसमें युवा-मंच के सदस्य के अलावे अन्य लोगों को भी उस ग्रुप में जोड़ना चालू करवाया . इससे लोग रक्तदान करने के लिए प्रेरित भी हुए और उन्हें रक्तदान करने का महत्त्व भी समझ में आया । ”

उन्होंने कहा कि आसनसोल सिटी ,रानीगंज, दुर्गापुर ,मालदा कालियागंज, बर्नपुर, बर्धमान बराकर, रिसड़ा शाखा में के माध्यम रक्तदान किया जा रहा है और लोगों को प्रेरित भी किया जा रहा है । इन शाखाओं ने व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से लाइव दानवीर को समाज को समर्पित करने का एक प्रयास शुरुआत किया है आने वाले 1 महीने के अंदर पश्चिम बंगाल-सिक्किम प्रांत के सभी 64 शाखाओं में यह सेवा शुरू की जाएगी ।

एक साल में एक सौ रक्तदान शिविर का लक्ष्य

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल-सिक्किम प्रांत सभी शाखाओं में जल्द से जल्द हमारा व्हाट्सएप ब्लड ग्रुप निर्माण हो जाए और समाज को हम बेहतर सुविधा और सहायता प्रदान कर सकेंगे । उन्होंने बताया कि हमारे अध्यक्ष जी विपुल शर्मा और महामंत्री मोहित अग्रवाल के कुशल नेतृत्व में अगले 1 साल में हम एक 100 दिन में 100 रक्त कैंप लगाकर समाज को एक सेवा प्रदान करने का प्रयास करेंगे ।

सभी युवाओं से इस मुहिम से जुड़ने की अपील

उन्होंने कहा ” आप सभी युवा साथियों से विनम्र निवेदन है आप अपने शहरों के व्हाट्सएप ग्रुप से जरूर जुड़े आप फेसबुक के माध्यम से जुड़ सकते हैं अपने शहर का नाम और मारवाड़ी युवा मंच लिखकर सर्च करें आपको व्हाट्सएप ग्रुप का लिंक एवं हमारा फेसबुक पेज मिल जाएगा और आप अपने शहर के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़कर अपनी सेवाएं अपने समाज को प्रदान कर सकते हैं ”


मंडे मॉर्निंग न्यूज़ नेटवर्क इस तरह के प्रयासों की सराहना करता है साथ ही जनकल्याण कार्य के लिए धन्यवाद भी देता है। अन्य पाठकों के पास भी इस तरह के सराहनीय कार्य से जुड़ी कोई जानकारी है तो हमारे ईमेल पते पर हमें भेजें – [email protected]

 

Last updated: नवम्बर 11th, 2018 by Pankaj Chandravancee

Pankaj Chandravancee
Chief Editor (Monday Morning)
अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।