मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में हिंदी दि‍वस समारोहपूर्वक मनाया गया

आसनसोल -मंडल रेल प्रबंधक पी.के.मि‍श्रा की अध्यक्षता और अपर मंडल रेल प्रबंधक आर.के.बर्नवाल के मार्गदर्शन में ‘राजभाषा पखवाड़ा-2018’ के सप्तम सोपान के रूप में मंडल के नवीन सभा-कक्ष में ‘हिंदी दि‍वस-सह वि‍तरण समारोह’ का आयोजन हुआ। सर्वप्रथम आर.के.ति‍वारी,राजभाषा अधि‍कारी एवं वि‍धि‍ अधि‍कारी ने अति‍थि‍यों,अधि‍कारि‍यों, नाट्य कलाकारों, कवि‍यों और प्रति‍योगताओं में सफल प्रति‍भागि‍यों का स्वागत कि‍या। तदुपरांत अपर मुराधि‍-सह मंडल रेल प्रबंधक श्री बर्नवाल ने रेल मंत्री, पीयूष गोयल के ‘हिंदी दि‍वस अभि‍भाषण’ का वाचन कि‍या।

इसके बाद मंडल स्तरीय हिंदी वाक प्रति‍योगि‍ता में प्रथम आये मोoशमीम अहमद/काधी/शक्ति शाखा ने प्रासंगि‍क वि‍षय ‘हिंदी मीडि‍या के बढ़ते कदम’ पर अपने वि‍चार प्रभावशाली ढ़ग से प्रस्‍तुत कि‍या। राजभाषा पखवाड़ा-2018 के अंतर्गत मंडल में आयोजि‍त वि‍भि‍न्न कार्यक्रमों की सचि‍त्र झलकि‍याँ पावर प्वाईंट केजरि‍ए पुरुषोत्तम कुमार गुप्ता /अनुवादक/राजभाषा वि‍भाग द्वारा पेश की गयी। अपर मुराधि‍ श्री बर्नवाल ने अपने अभि‍भाषण में कहा कि‍ राजभाषा वि‍भाग द्वारा आयोजि‍त वि‍भि‍न्‍न प्रति‍योगि‍ताओं में सफल प्रति‍भागि‍यों को शुभकामनाएँ हैं कि‍ वे जोनल स्तर पर और बेहतर करें।

इसके बाद इलाहाबाद से वि‍शेष रूप से पधारे राष्ट्रीय स्तर के कवि‍ श्री अखि‍लेश द्वि‍वेदी ने राजभाषा के रूप में हिंदी की बढ़ती स्वीकार्यता के ऐति‍हासि‍क परि‍दृश्य को अपने व्याख्यान में जगह दी। इसी क्रम में उन्होंने अपनी प्रसि‍द्ध कवि‍ताओं के कुछ रोचक अंश सुनाए। इसके बाद पुरस्कार वि‍तरण कार्यक्रम की शुरूआत हुई, जि‍समें मंडल स्‍तरीय हिंदीनि‍बंध, वाक्,टि‍प्‍पण प्रारूप लेखन और नाट्य प्रति‍योगि‍ता के रेलकर्मियों को मंडल रेल प्रबंधक पी.के.मि‍श्रा ने नकद पुरस्‍कार एवं प्रशस्ति‍-पत्र देकर सम्मानि‍त कि‍या। जसीडीह में आयोजि‍त कवि‍-गोष्ठी के कवि‍यों को नकद मानदेय प्रदान करके सम्मानि‍त कि‍या गया।

पखवाड़ा के दौरान वि‍शेष सहयोग करनेवाले चंदन कुमार नि‍राला/डीज़ल शेड और मंजू देवी श्रीवास्तव/ राजभाषा वि‍भाग को भी पुरसकृत कि‍या गया। अपने अध्याक्षीय संबोधन में मं.रे.प्र. पी.के.मि‍श्रा ने कहा कि‍ ‘राजभाषा पखवाड़ा’ के दौरान आयोजि‍त इन कार्यक्रमों से मुझे कई नई प्रति‍भाओं को जानने-समझने का मौका मि‍ला। इससे खुशी मि‍लती है कि‍ हमारे मंडल रेल परि‍वार में, अलग-अलग क्षमताओं वाले सृजनशील कर्मी कार्यरत हैं और वे अपना योगदान देते रहते हैं। हिंदी पत्रकारि‍ता ने देश की स्वतंत्रता संग्राम में प्रभावशाली भूमि‍का नि‍भायी थी। जन-जन तक वि‍चारों को पहुँचाने में हिंदी का अहम योगदान था।

राजभाषा वि‍भाग द्वारा इन कार्यक्रमों के सफल संचालन के लि‍ए उन्‍हें बधाई। अपने धन्यवाद ज्ञापन में अनुवादक पुरुषोत्तम कुमार गुप्ता ने कहा कि‍ इसे औपचारि‍काता मात्र नहीं समझा जाए। उन्होंने प्रति‍भागि‍यों से अपील की कि‍ वे सरकारी कार्यों में हिंदी को पर्याप्त जगह और सम्मान दें। अधि‍कारीगण इस प्रकार की पहल और प्रयास को प्रोत्साहित करें। कार्यक्रम में राजभाषा कर्मी सर्वश्री संजय राउत, के.के.पांडेय, बी.बी.पांडेय, पुरुषोत्तम कुमार गुप्ता और मंज़ु देवी श्रीवास्तव की भूमि‍का सराहनीय रही।

 

आसनसोल रेल मंडल, जनसंपर्क विभाग

Jahangir Alam

Jahangir Alam

Desk Editor
Member, Board ofEditors (Monday Morning News Network)
Buero-in-charge : Dhanbad
Correspondent from Niyamatpur, Kulti, Barakar ( Dist. Pashchim Bardhman: West Bengal)
Jahangir Alam
Last updated: सितम्बर 14th, 2018 by Jahangir Alam

ताजा अपडेट
विज्ञापन
  • ट्रेंडिंग
    ✉ mail us(mobile number compulsory) : mondaymorning.editor@gmail.com