गौशाला कमेटी द्वारा गोपाष्टमी मेला का आयोजन, निकली शोभायात्रा

कोलकाता पिंजरापोल अंतर्गत चलने वाली रानीगंज गोशाला की ओर से सोमवार को प्रत्येक वर्ष की भाँति इस वर्ष भी धूमधाम से गोपाष्टमी मेला का आयोजन की गई । सारा दिन व्यापी इस कार्यक्रम का शुभारंभ प्रात बाजे गाजे के साथ गायों को लेकर शहर में शोभायात्रा निकाली गई ।

इस शोभायात्रा में एक और जहाँ नदिया शांतिपुर के क्लब बैंड शोभा यात्रा को चार चांद लगा रहे थे,वहीं महिला ढाकी पार्टी द्वारा ढोल बाजा आकर्षण का केंद्र थी।

इस शोभायात्रा में रानीगंज के विभिन्न सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं में श्याम बाल मंडल द्वारा श्याम प्रभु की झांकी, जबकि रानीसती सत्संग समिति की ओर से रानी सती दादी की झांकी ,श्री शक्ति धाम चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से जीण माता, पाली सती दादी, माँ शाकंभरी देवी की झांकी आकर्षण का केंद्र थी।

इन सबसे अलग पहली बार मारवाड़ी युवा मंच रानीगंज शाखा की ओर से महाराजा अग्रसेन की झांकी इस शोभायात्रा में निकाली गई। शोभा यात्रा के दौरान राधा कृष्ण, शंकर पार्वती के जीवंत झांकी इस शोभायात्रा को चार चांद लगा रहे थे।

इस अवसर पर 8 गायों को आकर्षक ढंग से सजाकर गवालों ने नगर परिक्रमा किया। शोभायात्रा के पश्चात गायों को खिलाने के लिए अपने वजन के बराबर गो खाद्य सामग्री के रूप में प्रदान किए जाने के लिए तुलादान एवं गाय के लिए गुड रोटी की व्यवस्था की गई थी।

इस अवसर पर रानीगंज के विशिष्ट सामाजिक कार्यकर्ता ओमप्रकाश केडिया, विजय झुनझुनवाला, खेमचंद बंसल के अलावा संस्था के अध्यक्ष ललित खेतान ,सचिव दीपक कालोटिया, कोषाध्यक्ष बिमल लोहिया,मेला संयोजक रितेश खेतान एवं विनोद बंसल सहित रानीगंज के काफी संख्या में गो प्रेमी उपस्थित थे ।

गौशाला कमिटी के कोषाध्यक्ष विमल लोहिया ने बताया कि रानीगंज गौशाला लगभग 70 वर्ष प्राचीन संस्था है, एवं प्रत्येक वर्ष ही गोपाष्टमी मेला का आयोजन की जाती है। फिलहाल इस गोशाला में 331गायें हैं।

गोपाष्टमी मेला के तहत सारा दिन गो पूजन का कार्यक्रम की जाती है, संध्या रानीगंज लायंस क्लब द्वारा देश भक्ति नाट्य “शहादत शहीदों की” का मंचन की जाएगी। जबकि कोलकाता से पधारे सोनू एंड पार्टी द्वारा राधा कृष्ण की नृत्य नाटिका इस आयोजन को भव्य बनाएगी।

Last updated: नवम्बर 4th, 2019 by Raniganj correspondent
हर रोज ताजा खबरें पढ़ने के लिए व्हाट्सऐप या ईमेल सबस्क्राइब कर लें
Whatsapp email
सबस्क्राइब कर चुके हैं तो यहाँ क्लिक करें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।