घर में दरार और जमीन फटने से दहशत का माहौल

crack-in-wall-7

आसनसोल के कालीपहाड़ी स्थित शिव मंदिर इलाके में एक बार फिर भू-धंसान की वजह से लोगों में भय और आतंक का माहौल है। सोमवार की सुबह करीब 5 बजे हुई भू-धंसान से यहाँ के कई मकान बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। साथ ही वहाँ से गुजरने वाले सड़क को भी काफी नुकसान हुआ है। सुबह-सुबह जब लोग उठे तो अपने घर की दीवालों एवं छतों में बड़ी बड़ी दरार देखकर घबरा गए और तुरंत घर से बाहर की ओर भागे । क्षतिग्रस्त मकान से लोग अपने सामान बाहर निकालने लगे।

 

crack-in-wall-2
आनन-फानन में घर से निकले लोग और फिर सामानों को भी निकाला

यहाँ के निवासी महेश कोइरी ने बताया है कि सुबह जब उन लोगों की आँख खुली तो घर की लगभग सभी दीवारें एवं फर्श दो टुकड़ों में बंट चुकी थी। इसके बाद सभी लोग घर से बाहर आ अपनी जान बचाए। नयन राय की एक स्टील अलमारी की दुकान का एक हिस्सा गिर गया और दुकान में दरार पड़ गई ।

क्षतिग्रस्त मकान एवं जमीन में दरार

घटना स्थल से थोड़ी दूर पर रेलवे लाइन है जहाँ इससे पहले बड़ी भू-धंसान की घटना घटित हुई थी। गौरतलब है कि पास ही ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड की तीन नंबर कोलियरी से ईसीएल प्रबंधन द्वारा पानी निकासी की जाती है, जिसकी वजह से ज़मीन अंदर से खोखला हो गया है। इससे पहले भी उन लोगों ने कई बार मिट्टी भराई की मांग ईसीएल प्रबंधन एवं स्थानीय प्रशासन से की थी, लेकिन इस बात पर कोई ध्यान नहीं दिया गया।

दीवाल और जमीन में दरार

आसनसोल से तिराट जाने के वाली सड़क में भी दरारें पड़ गई । कुछ देर तक आवागमन ठप्प रहा लेकिन फिर सामान्य हो गया। स्थानीय लोगों का कहना है कि जमीन में दरार धीरे-धीरे बढ़ती जा रही और कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

ईसीएल और रेलवे अधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण किया

अपने क्षतिग्रस्त मकान को दिखाते महेश कोयरी

ईसीएल अधिकारी घटनास्थल पर आए और पीड़ित महेश कोयरी को अन्य जगह पुनर्वास कराने का आश्वासन दिया। रेलवे अधिकारी भी आए और घटना स्थल का मुआयना कर चले गए ।

कोई भी जन प्रतिनिधि झाँकने नहीं आए

चुनाव का माहौल है और इतनी बड़ी घटना घट गयी उसके बाद भी मौके पर कोई भी जन प्रतिनिधि के नहीं पहुँचने से लोगों में मायूसी देखि गयी ।

Subscribe Our YouTube Channel for instant Video Upload

Last updated: अप्रैल 15th, 2019 by Sanjit Modi