Site icon Monday Morning News Network

कॉरपोरेट दर में कमी की घोषणाओं पर सीआईआई ने जताई खुशी कहा काफी लंबे समय से थी मांग

भारतीय उद्योग परिसंघ के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने के बयान जारी कर वित्त मंत्री द्वारा कॉरपोरेट कर की दर पर खुशी जाहिर की है ।

उन्होंने कहा कि गोवा से माननीय वित्त मंत्री की कॉरपोरेट दर में कमी की घोषणाओं से सीआईआई प्रसन्न है। भारतीय उद्योगों की लंबे समय से मांग रही है कि कॉरपोरेट दर में कमी की जाये क्योंकि करों की उच्च दर से भारतीय उद्योग को वर्तमान के प्रतिस्पर्धी माहौल में काफी असुविधा हो रही थी ।

कॉर्पोरेट टैक्स की दर को छूट के बिना 22% तक लाने का निर्णय, एमएटी को 15% तक कम करने और नई निर्माण कंपनियों को 15% टैक्स के फैसले से भारत में व्यापार करने की लागत पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

सीआईआई राजकोषीय घाटे के डर के बिना इस निर्णय को लेने के लिए मंत्री को बधाई देना चाहता है क्योंकि कम कर की दर से व्यापार में वृद्धि होगी जिससे राजस्व संग्रह में उछाल आएगा । सीआईआई को उम्मीद है कि इस नयी घोषणा से देश में आर्थिक गतिविधि बढ़ेगी जो देश के हित में होगी ।

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस फैसले से शेयर बाजार में उछाल आ गया । कुछ दिनों से हो रही लगातार गिरावट के बाद इस फैसले ने संजीवनी का काम किया और सप्ताह के आखिरी दिन बीएसई सूचकांक 1921 अंकों के उछाल के साथ 38,014 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 569 अंकों के उछाल के साथ 11,274 अंकों पर बंद हुआ ।

Last updated: सितम्बर 20th, 2019 by News Desk Monday Morning