Site icon Monday Morning News Network

बीसीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद ने निचितपुर व बासदेवपुर तथा कनकनी कोलियरी का निरीक्षण किया

बीसीसीएल सीएमडी पीएम प्रसाद का सोमवार को बाँसजोड़ा, निचितपुर व बासदेवपुर तथा कनकनी कोलियरी का निरीक्षण किया। माना जा रहा है कि उत्पादन लक्ष्य में आई गिरावट के बाद सीएमडी रेस हुआ हैं। बाँसजोड़ा में प्रति माह कोयले के उतपादन में 70 हजार टन की कमी आई है। केवल बाँसजोड़ा 28 लाख टन उत्पादन लक्ष्य से अभी दूर है। मार्च तक लक्ष्य को पूरा करना है।

सीएमडी की माने तो लक्ष्य पूरा हो जाएगा।उत्पादन में इसका मुख्य कारण बाँसजोड़ा।निचितपुर,बासदेवपुर कोलियरी में इंक्रोचमेंट का मामला आड़े आ रहा। स्थानीय प्रबन्धन आउटसोर्सिंग कम्पनियों को जामीन ख़ाली उपलब्ध नहीं करा पा रही है।हालांकि सीएमडी इन बातों से इनकार कर रही है। कहा कि 98 प्रतिशत जमीन कम्पनी को दे दिया गया।उसमें किसी भी तरह का इंक्रोचमेंट नहीं है। ज्ञात हो कि सीएमडी व डिटी सिजुआ क्षेत्र के कोलियरी के व परियोजनाओं का चक्कर लगा रहे हैं। दो महीने में सीएमडी का दूसरा दौरा है। इस बीच डिटी भी चक्कर लगा चुके हैं। सोमवार को जब सीएमडी अचानक बाँसजोड़ा पहुँचे तो अधिकारियों से लेकर कर्मियों में हड़कंप मच गया।

चार नंबर सीम भरा है पानी

सीएमडी बांसजोडा कोलियरी के चार नंबर सीम भरा हुआ पानी की हो रही निकासी का जायजा पेच में जा कर लिए। बांसजोडा कोलियरी परियोजना में जमीन उपलब्ध नहीं होने के कारण परियोजना का विस्तार नहीं हो पाने तथा चार नंबर सीम में पानी भरा होने के कारण कोयले का उत्पादन काफी कम मात्रा में हो रहा है। आउटसोर्सिंग कंपनी 17 जनवरी से मजदूरों की छंटनी करने की नोटिस भी दे रखी है। सीएमडी ने पत्रकारों को बताया कि वैसे तो उनका यह रुटीन दौरा है।

एक सवाल के जवाब में बताया कि बीसीसीएल पिछले वर्ष जो कोयले का उत्पादन किया था उसी लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास किया जा रहा है। कई ऐसे कारण जिसकी वजह से वह लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। यह पूछे जाने पर कि बांसजोडा में आउटसोर्सिंग कंपनी के द्वारा मजदूरों की छंटनी की नोटिस दी है तो उन्होंने बताया कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। पानी निकासी का काम चल रहा है शीघ्र पानी निकाल कर कोयले का उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा।

मौके पर सिजूआ क्षेत्र के जीएम आशुतोष द्विवेदी लोयाबाद कोलियरी पीओ एके सिंह जे के जयसवाल कोलियरी प्रबंधक काजल सर्वेयर ए के मित्रा चांद खान रामराज भर आदि मौजूद थे।

Last updated: जनवरी 13th, 2020 by Pappu Ahmad