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ऐप पर आधारि‍त रि‍टायरिंग रूम/डॉरमेटरी शि‍कायत नि‍वारण सिस्टम का उद्घाटन

आसनसोल मंडल ने रिटायरिंग रूम और डॉरमेटरीज से संबंधित शिकायतों के निवारण के लिए “रिटायरिंग रूम रेड्रेसल सिस्टम” नाम से एक एन्‍ड्रॉयड एप्‍लि‍केशन वि‍कसि‍त कि‍या है । एप्लिकेशन का उद्घाटन सुमित सरकार,मंडल रेल प्रबंधक,आसनसोल ने चित्तरंजन झा, वरि.मंडल वाणिज्य प्रबंधक के साथ04.12.2019 को किया । यह आसनसोल मंडल में पहली बार है किरिटायरिंग रूम/डॉरमीटरी के रहने वाले इस ऐप के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत के पंजीकरण और निवारण के लिए तंत्र को सरल बनाया गया है क्योंकि स्टेशन मास्टर या किसी अन्य कार्यालय से संपर्क करने की आवश्यकता के बिना शिकायतों को सीधे ऐप में पंजीकृत किया जा सकता है।

ऐप की विशेषताएं इस प्रकार हैं:

01. ऐपप्ले स्टोर में “रिटायरिंग रूम” के नाम से उपलब्ध है। उपयोगकर्ता अपने एंड्रॉइड स्मार्ट

फोन में एप्लिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं।

02.उपयोगकर्ता क्रि‍येट कॉम्‍प्‍लेन मेनू में प्रवेश कर ट्रवेलिंग ऑथोरीटी (पीएनआर/पास/यूटीएस नं.),

नाम एवं कॉन्‍टैक्‍ट नम्‍बर दर्ज कर शिकायत दर्ज कर सकता है ।

03. इसके अलावा,शिकायत की प्रकृति के आधार पर पृष्ठ पर ड्रॉप-डाउन सूची से स्टेशन का नाम,

कमरे का प्रकार और विभाग (सफाई/वाणिज्यिक/इलेक्ट्रिकल/ इंजीनियरिंग) चुना जा सकता है।

04. उपयोगकर्ता कॉमेंट बॉक्स में शिकायत का संक्षिप्त व्‍यौरा दर्ज कर प्रस्‍तुत कर सकते हैं ।

05 शि‍कायत तमा करने के बाद,कंप्लेंट आईडी के साथ एक एसएमएस शिकायतकर्ता को प्राप्त

होगा।

06 परि‍णाम स्‍वरूप,कॉम्‍प्‍लेन आईडी,यात्रा प्राधिकार (पीएनआर/पास/ यूटीएस नंबर) कॉन्‍टेक्‍ट नम्‍बर,

विभाग,शिकायत की प्रकृति और कमरे का प्रकार आदि‍ विवरण के साथ विभाग के संबंधित

पर्यवेक्षकों,जि‍ससे शिकायत संबंधित है,के टियर -1को भेज दिए जाएँगे।

07 यदि शिकायत को 03 घंटे के भीतर अटैण्‍ड नहीं कि‍या जाता है,तो इसे टीयर 2 और टीयर 3 के

पास भेज दी जाएगी।

08. यदि टियर -1 में ही शि‍कायत को सुलझा लि‍या जाता है,तो इसे टियर -1 अधिकारी द्वारा

एडमिन ऐप के माध्यम से ऑनलाइन बंद किया जा सकता है।

09. जैसे ही शिकायत बंद हो जाती है,शिकायतकर्ता के पास कॉम्‍प्‍लेन आईडी के साथ शिकायत के

हल होने तथा बंद होने संबंधी एक एसएमएस प्राप्त हो जाएगा।

10. यदि शिकायतकर्ता शि‍कायत के बंद होने के बाद भी संतुष्ट नहीं है,तो शिकायत उसी कॉम्‍प्‍लेन

आईडी के साथ फिर से शि‍कायत को डॉकेट कर सकता है।

11. ऍडमि‍न (व्यवस्थापक) वेब लिंकhttp://asn.erpss.in/परशिकायतों की स्थिति देख

सकते हैं।

12. ऍडमि‍न (व्यवस्थापक) ऊपरोक्त वेब लिंक के माध्यम से स्टेशन,विभाग और स्थिति जैसे फिल्टर

के साथ सभी शिकायतों का इतिहास देख सकते हैं।

यह ऐप हमारे सम्मानित यात्रियों को रिटायरिंग रूम और डॉरमीटरी में सुविधाओं से संबंधित अपनी शिकायतों को पंजीकृत करने और कम समय में हल करने में मदद करेगा।

Last updated: दिसम्बर 6th, 2019 by News Desk Monday Morning
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