Site icon Monday Morning News Network

मेयर ने दिया था  कार्यवाही का आश्वासन फिर भी शुरू हो गया तालाब पर निर्माण कार्य

तालाब भराई एवं अवैध निर्माण का जायजा लेने पहुंचे भाजयुमो जिलाध्यक्ष संतोष वर्मा

तालाब भराई एवं अवैध निर्माण का जायजा लेने पहुंचे भाजयुमो जिलाध्यक्ष संतोष वर्मा

तालाब के ऊपर मकान निर्माण का प्लान सेंक्शन को लेकर उठ रहे सवाल

सीतारामपुर के विश्वकर्मा नगर स्थित बाईजी पाड़ा में तालाब भराई कर हो रहे अवैध निर्माण कार्य को नियामतपुर फाड़ी पुलिस द्वारा शुक्रवार को रोक दिया गया था। लेकिन कानून को ताक पर रखते हुए पुनः शनिवार से निर्माण कार्य शुरू हो गया।

मेयर ने दिया था  कार्यवाही का आश्वासन फिर भी शुरू हो गया निर्माण कार्य

आसनसोल नगरनिगम के मेयर से शुक्रवार को इस विषय पर बात हुई थी। और मेयर ने जानकारी लेकर कार्यवाही करने की बात कही थी। लेकिन आज पुनः निर्माण कार्य शुरू होना किस ओर इशारा करता है, यह बताने की आवश्यकता नहीं है।

पुलिस ने खड़े किये हाथ

शनिवार की सुबह स्थानीय तृणमूल कार्यकर्ता उज्जल मंडल ने इसकी शिकायत नियामतपुर पुलिस से की. किन्तु पुलिस ने इसकी शिकायत आसनसोल नगर निगम से करने को कहा और पुलिस द्वारा कहा गया कि जब तक नगरनिगम प्रशासन की ओर से निर्माण कार्य बंद नहीं करने को नहीं कहा जाएगा तब तक हमलोग कुछ नहीं कर सकते है,

बोरो चेयरमैन ने कागजात लेकर कार्यालय बुलाया

बोरो चेयरमेन संजय नोनिया से इसकी शिकायत की गयी. जिसके बाद आसनसोल नगर निगम के वर्क एसिस्टेंट मलय बनर्जी अपनी टीम के साथ अवैध निर्माण स्थल पर पहुंचे और तत्काल निर्माण कार्य को बंद करवा दिया और जमीन के सभी कागजातो का निरिक्षण किया.कागजात देखने के बाद उन्होंने कहा कि प्लान वर्ष 2011 में पास किया गया है, जबकि सेंक्शन प्लान का तीन वर्ष ही मान्यता होती है, जबकि इस प्लान का पास हुए 6 वर्ष से अधिक हो गया है, इसलिए अब यह वैध नहीं रहा है.

तालाब पर घर निर्माण की मंजूरी मिली कैसे इस पर सब मौन

तालाब के ऊपर प्लान सेंक्शन किये जाने के सवाल पर उन्होंने चुप्पी साध ली और सभी कागजाद लेकर सोमवार को बोरो कार्यालय नियामतपुर में आने को कह कर चले गए. इस मौके पर स्थानीय तृणमूल कार्यकर्ता उज्जल मंडल ने बताया कि इस तालाब में पुरे क्षेत्र का जल निकासी होता और यही से नालियों द्वारा बाहर होता है. वही स्थानीय लोगो द्वारा तालाब को जबरन दखल कर अवैध निर्माण किया जा रहा हैम जिससे जल निकासी की बड़ी समस्या उत्पन्न हो जाएगी. इस विषय पर स्थानीय पार्षद अमित तुल्सियान से पूछने पर उन्होंने बताया कि जिसकी गलती होगी उस पर करवाई कि जाएगी, जब तक यह तय नहीं हो जाता जब तक किसी को कुछ भी कहना उचित नहीं होगा.

भाजयुमो जिला सचिव संतोष कुमार वर्मा भी पहुंचे मौके पर

वही खबर की सूचना पाकर भाजयुमो जिला सचिव संतोष कुमार वर्मा ने मौके पर पहुँच कर अवैध निर्माण कार्य की जानकारी ली। उन्होंने कहा क़ि इनके पहुचने के दौरान कार्य शुरू था। जिसके बाद उन्होंने समझाया और कार्य बंद कर निगम कार्यालय से संपर्क कर सही तरीके से कार्य करने का मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा क़ि तालाब को भराई कर अवैध तरीके से निर्माण कार्य चल रहा है, जिसकी जानकारी आज के कुछ दैनिक पत्रिकाओ में खबर प्रकाशित होने के बाद उन्हें जानकारी हुई है।

उन्होंने कहा कि यह काफी आश्चर्य की बात है क़ि तालाब वाली जमीन पर भी प्लान सेंक्शन हो जाता है और अवैध निर्माण भी आरम्भ हो जाता है, जबकि इसकी जानकारी सम्बंधित सभी विभागों और पुलिस प्रशासन को भी है। यानी इस अवैध कार्य में सभी की संलिप्तता होने की सम्भावना प्रगाढ़ होती है।

उन्होंने कहा क़ि जब आज के कुछ अखबारो में यह खबर प्रमुखता से छपी है तो यह कैसे माना जा सकता है की मेयर या सम्बंधित विभागों को इसकी जानकारी नहीं होगी।उन्होंने आगे कहा कि कही सच कहने पर निगम प्रशासन उनपर भी मानहानि का मामला ना दर्ज कर दे।

तृणमूल के स्थानीय नेता उज्जल मंडल ने कहा क़ि इस तरह से तालाब को नष्ट कर मकान निर्माण करना पर्यावरण के साथ साथ हमलोगो के भविष्य के साथ भी खिलवाड़ करना है। उन्होंने कहा कि तृणमूल सरकार ऐसे अवैध कार्यो को कभी बर्दास्त नहीं करेगी।

Last updated: अक्टूबर 11th, 2017 by News Desk