Site icon Monday Morning News Network

आसनसोल मंडल के वाणिज्य विभाग ने कवि गुरू रवीन्द्र नाथ ठाकुर जन्मोत्सव का पालन किया

ravindra-jayanti-observed-by-commercial-dept-asansol-division

आसनसोल के वाणिज्य विभाग ने गुरुवार दिनांक 09.05.2019 को नोबेल पुरस्कार प्राप्त कवि गुरू रवीन्द्र नाथ टैगोर के 158 वें जन्मोत्सव का पालन किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ सम्पन्न आयोजन में कुमारी अंजन/ मंडल वाणिज्य प्रबंधक/आसनसोल ने गुरूदेव रवीन्द्र नाथ ठाकुर के तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित किया। रेलवे कर्मचारी एवं उनके बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

कुमारी रितुप्रिया मंडल द्वारा रवीन्द्र संगीत तथा अर्चना बोस, जईता मुखर्जी, विश्वजीत बनर्जी एवं दिपाली सिन्हा द्वारा समूह गान प्रस्तुत किया गया। तबलावादन प्रभात चटर्जी तथा वाणिज्य विभाग के कर्मचारियों ने किया। दिपाली सिन्हा एवं अन्य द्वारा कवि गुरू रवीन्द्र नाथ ठाकुर की कविताओं की आवृति की गई

यह स्मरण करते हुए कि रवीन्द्र नाथ ठाकुर ही एक ऐसे ख्यात व्यक्ति हैं जिन्होंने तीन विभिन्न राष्ट्रों के राष्ट्र गान को लिखा है। उन्होंने भारत के राष्ट्र गान के लिए “जन गण मन” , बांगला देश के राष्ट्र गान के लिए “आमार सोनार बांग्ला” तथा श्रीलंका के राष्ट्रगान के लिए “नमो नमो श्रीलंका माता” को बांगला में लिखा था।

उन्होंने करूणा तथा दूसरों के सुविधा हेतु जीवन जीने के अवधारणा और विचारधारा पर अपना ज्यादा जोर दिया था। व्यवहारिक गतिविधियों पर आधारित उन्होंने शांतिनिकेतन नामक शैक्षणिक संस्थान को भी सृजित किया था। उन्होंने साहित्य के लिए 1913 में नोबेल पुरस्कार को जीता था।

पी.के.मिश्रा, मंडल रेल प्रबंधक,आसनसोल ने इसपर अपना संतोष व्यक्त किया तथा ऐसे सुमधुर संध्या को आयोजित करने के लिए वाणिज्य विभाग के दल को बधाईयाँ दी।

Last updated: मई 9th, 2019 by News-Desk Asansol