आज का इतिहास: 28 फरवरी

आज का दिन राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

2019 : पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तानी संसद में ऐलान किया कि वे अगले दिन विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा कर देंगे ।  इससे पहले पाकिस्तान ने विंग कमांडर की रिहाई के बदले सौदेबाजी की कोशिश की लेकिन भारत सरकार के सख्त रवैये के कारण उसे झुकना पड़ा  और बिना शर्त रिहाई की घोषणा कर दी।

विंग कमांडर अभिनंदन के साथ हुये दुर्व्यवहार का भारतीय रक्षा मंत्रालय ने कड़ा विरोध किया था  एवं इसे जेनेवा संधि का उल्लंघन बताया है साथ ही तुरंत बिना शर्त और सही सलामत भारत को सौंपने की बात कही थी  ।

सीमा पर तनातनी के बीच आज फिर पाकिस्तानी जंगी जहाज ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की। बीते कल 27 फरवरी को  पाकिस्तान ने तीन F16 भारतीय सीमा में भेजा था जिसे भारतीय MIG 21 ने मार गिराया एवं यह विमान भी क्षति ग्रस्त हो गया और इसके पायलट अभिनंदन को पाकिस्तानी आर्मी ने अपने कब्जे में ले लिया । इस घटना के बाद से आज भी सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण बनी हुयी है और दोनों देश युद्ध की परिस्थिति के लिए अपनी-अपनी तैयारी में लगे हुये हैं।

भारत सरकार के दावे के अनुसार पाकिस्तान ने कल से लेकर आज तक  24 जंगी विमान हमले करने के उद्देश्य से भेजे थे जिसे भारतीय वायुसेना ने नाकाम कर दिया

14 फरवरी को पुलवामा में हुये आतंकी हमले के विरोध में 26 फरवरी भारतीय वायुसेना के एयर सर्जिकल स्ट्राइक करके पाकिस्तान के बड़े आतंकी ठिकाने को नष्ट कर दिया था । जिससे बौखलाए पाकिस्तान ने  27 फरवरी  को  तीन F16 भारतीय सीमा में भेजा था जिसे भारतीय MIG 21 ने मार गिराया था ।

हालांकि भारत ने साफ कर दिया है कि उसका हमला पाकिस्तान में छिपे आतंकियों के खिलाफ था न कि पाकिस्तानी सेना के खिलाफ और इस तरह के हमले को संयुक्त राष्ट्र ने भी मान्यता दी हुई है।

ब्रिटेन, फ्रांस, अमेरिका ने भारत की कार्यवाही का समर्थन किया है और पाकिस्तान को आतंकवाद पर लगाम लगाने की सलाह दी है। चीन ने भी पाकिस्तान का साथ नहीं दिया और आतंकवाद पर लगाम लगाने की सलाह दी।

आज की परिस्थिति में पाकिस्तान कूटिनीतिक तौर पर पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़ गया है। एक भी देश उसके साथ खड़ा नहीं है।

इस्लामिक सहयोग संगठन में सुषमा स्वराज को निमंत्रण दिये जाने से भी पाकिस्तान तिलमिलाया हुआ है और 1 मार्च को होने वाले इस बैठक का बहिष्कार करने का ऐलान किया है ।

1963: भारत के पहले राष्‍ट्रपति राजेंद्र प्रसाद का निधन।

1943: कोलकाता का हावड़ा पुल (रवीन्द्र सेतु) 1943 में शुरू हुआ।

1928: भारतीय वैज्ञानिक सीवी रमन ने “रमन प्रभाव” का आविष्कार किया जिसके लिए उन्हें नोबेल पुरस्कार दिया।

1899: भारत के ‘प्रथम आर्मी कमाण्डर इन चीफ़’ के.एम. करिअप्पा जन्म।

1865: स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय का जन्म।

हम यह जानकारी सम्पूर्ण होने का दावा नहीं करते हैं। इस तिथि को अन्य घटनाएँ भी घटित हुयी होंगी जो हमारे डाटाबेस में दर्ज नहीं है। यदि आपके पास इस तिथि से संबन्धित कोई जानकारी है तो हमें बताने के लिए क्लिक करें
Last updated: फ़रवरी 28th, 2019 by Sagar Prasad

अपने आस-पास की ताजा खबर हमें देने के लिए यहाँ क्लिक करें

पाठक गणना पद्धति को अब और भी उन्नत और सुरक्षित बना दिया गया है ।

हर रोज ताजा खबरें तुरंत पढ़ने के लिए हमारे ऐंड्रोइड ऐप्प डाउनलोड कर लें
आपके मोबाइल में किसी ऐप के माध्यम से जावास्क्रिप्ट को निष्क्रिय कर दिया गया है। बिना जावास्क्रिप्ट के यह पेज ठीक से नहीं खुल सकता है ।