आज का इतिहास: 13 जनवरी

2018 : पूर्व लोकसभा अध्यक्ष , दस बार सांसद रह चुके प0 बंगाल से माकपा के बहुत ही दिग्गज नेता सोमनाथ चटर्जी का निधन। सोमनाथ चटर्जी अपने सिद्धांतों के बहुत पक्के माने जाते थे और इसी सिद्धांत के कारण वर्ष 2009 में उन्हें माकपा पार्टी से निष्काषित कर दिया गया था। परमाणु समझौते के मुद्दे पर माकपा ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया था और वो चाहते थे कि सोमनाथ चटर्जी भी इस्तीफा दे दें लेकिन भारी दवाब के बावजूद उन्होने लोकसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा नहीं दिया जिसके कारण उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया। हालांकि बाद में प0 बंगाल से पतन होने के बाद माकपा को एहसास हुआ कि उनसे गलती हो गयी और कई बार सोमनाथ चटर्जी को दुबारा से पार्टी में शामिल करने की कोशिश की लेकिन सिद्धांतों के पक्के सोमनाथ चटर्जी  ने फिर कभी माकपा की ओर मुड़ कर नहीं देखा।

1964: भारत के पूर्वी राज्य पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हिंदू और मुसलमानों के बीच भयानक सांप्रदायिक दंगे हुए। जिनमें करीब 200 लोग मारे गए और 300 से ज़्यादा लोग घायल हुए।

1949: अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय राकेश शर्मा का जन्म।

1938: प्रसिद्ध भारतीय संतूर वादक शिवकुमार शर्मा का जन्म हुआ।

1930: पहली बार मिकी माउस कॉमिक स्ट्रिप का प्रकाशन हुआ।

1911: हिन्दी कवि शमशेर बहादुर सिंह का जन्म।

1910: न्यूयॉर्क शहर में दुनिया का पहला सार्वजनिक रेडियो प्रसारण प्रारम्भ।

1889: असम में युवाओं ने अपनी साहित्यिक पत्रिका ‘जोनाकी का प्रकाशन शुरु किया।

हम यह जानकारी सम्पूर्ण होने का दावा नहीं करते हैं। इस तिथि को अन्य घटनाएँ भी घटित हुयी होंगी जो हमारे डाटाबेस में दर्ज नहीं है। यदि आपके पास इस तिथि से संबन्धित कोई जानकारी है तो हमें बताने के लिए क्लिक करें

Subscribe Our YouTube Channel for instant Video Upload

Last updated: जनवरी 12th, 2019 by Sagar Prasad